16 स्थानो की मिट्टी लेकर दो भाई जाएगे अयोध्या *कोरोना से कैबिनेट मंत्री की मृत्यु *कोराना पाजिटिव होने पर अधिकारी ने की खुदखुशी *नई शिक्षा नीति मे बडे़ पेच *रक्षाबंधन विशेष * **************************

शिक्षा या सियासत ?
देश में नई शिक्षा नीति का आगमन हुआ जो भविष्य के भारत की तकदीर लिखेगा लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि यदि शिक्षा नीति भारत को आगे बढ़ाने वाली है तो छोटी छोटी बातों पर रूदन काटने वाले मिडिया चुप क्यों हैं क्यों नहीं चर्चा करा रहा है हालांकि नई शिक्षा नीति को लेकर सरकार ने तरक्की का ढोल पीटने में कोई कसर नहीं छोड़ी लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है शिक्षा का अधिकार अधिनियम जैसे कानून की धार को कुंद करने वाली सरकार नई शिक्षा नीति पर क्या गुल खिलाएगी लेकिन जानकारी रखने वाले लोग नई शिक्षा नीति को शिक्षा सुधार न बताकर सियासत का फंडा बता रहे हैं जो न सिर्फ शिक्षा का निजीकरण करने में सहयोग करेगी बल्कि शिक्षा को इतना महंगा बना डालेगी कि गरीब आदमी तो छोड़िए मध्यम वर्गीय परिवार भी अपने बच्चों को उच्च शिक्षा नहीं दिला पाएगा। चलिए शिक्षा विभाग से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा नई शिक्षा नीति पर लिखें गए विचारों पर चर्चा करें तो उन्होंने कहा है कि नई शिक्षा नीति के आने से अब तक चली आ रही शिक्षा व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन आ गया है, 34 साल बाद भारत की नई शिक्षा नीति आई है। बहुत महत्वपूर्ण विषय है अब तक जो आप स्कूल और कॉलिज के एजुकेशन सिस्टम के बारे में जानते है उसे भूल जाइए क्योंकि अब सब बदल गया है। प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन तक में बहुत बड़ा बदलाव आया है।
स्कूली शिक्षा के संदर्भ में सबसे बड़ा चेंज यह आया है कि 10+2 के फार्मेट को पूरी तरह खत्म कर दिया गया है। अब 10+2 से बांटकर 5+3+3+4 फार्मेट में ढाला गया है। स्कूलों में आर्टस, कॉमर्स, साइंस मैथ्स स्ट्रीम का कोई कठोर पालन नहीं होगा। स्टूडेंट्स अब जो भी चाहें, वो ले सकते हैं। बोर्ड परीक्षाओं के महत्व के को कम किया गया है। अब 10वीं बोर्ड को हटा दिया गया है, अब सिर्फ 12वीं ही बोर्ड परीक्षा रहेगी।
जैसे कॉलिज में सेमेस्टर स्टाइल में पढ़ाई होती है वैसे ही 9वीं से 12वीं क्लास तक सेमेस्टर स्टाइल में परीक्षा ली जाएगी। सबसे महत्वपूर्ण कि निजी स्कूलों को अपनी फीस तय करने के लिए आजाद किया गया है। लेकिन आप कहेंगे कि वो तो पहले से ही थे लेकिन अब नई शिक्षा नीति में प्राइवेट शिक्षा बोर्ड बनाने की बात कही गई है। निजी स्कूलों को अलग शिक्षा बोर्ड बनाने की मंजूरी मिलने से शिक्षा का निजीकरण बढ़ने ही वाला है।
हायर एजुकेशन में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है। अभी हमारे यहां डीम्ड यूनविर्सिटी, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज और स्टैंडअलोन इंस्टिट्यूशंस के लिए अलग-अलग नियम हैं। लेकिन नयी शिक्षा नीति में सभी के लिए नियम समान होगा। कॉलिज की डिग्री 3 और 4 साल दोनों की होगी। ग्रेजुएट कोर्स की बात करें तो 1 साल पर सर्टिफिकेट, 2 साल पर डिप्लोमा, 3 साल पर डिग्री मिलेगी। 3 साल की डिग्री उन छात्रों के लिए होगी, जिन्हें हायर एजुकेशन नहीं करना है। यूजीसी खत्म हो जाएगा उसकी जगह भारतीय उच्च शिक्षा आयोग का गठन किया जाएगा।
नयी शिक्षा नीति में दरअसल शिक्षा को बाजार के हवाले कर दिया गया है। शहरों के छोटे छोटे निजी कॉलिज पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगे। धीरे धीरे कर के 3000 स्टूडेंट से कम नामांकन वाले संस्थान बंद कर दिए जाएंगे। 2035 तक इन कॉलिजों का यूनिवर्सिटी से अफिलियेशन खत्म कर दिया जाएगा। यानी बड़ी मछलियों को जिंदा रखकर छोटी मछलियों को मार दिया जाएगा। यह कदम जियो ओर पीरामल जैसे संस्थानों के लिए रास्ते को पूरी तरह से खोल देगा।
अब IIT, IIM, NLU और JNU जैसे संस्थान स्वायत्त होंगे। इसका अर्थ यह है कि सरकार ने अपनी वित्तीय जिम्मेदारी से हाथ ऊंचे कर दिए हैं। अब ऐसे संस्थानों मे BOG यानी बोर्ड ऑफ गवर्नर होगा जो सारे मामले देखेगा। यानि वित्तीय, अकादमिक, प्रशासनिक मामले में BOG की ही मनमानी चलेगी। अब गरीब व्यक्ति को अपने बच्चे के लिए IIT, IIM और NLU में पढ़ाने के ख्वाब को तिलांजलि देनी होगी, आरक्षण के बारे में अभी कुछ स्पष्ट नहीं है।
वैसे हर नीति को शुरुआत में बहुत बड़े सुधार के तौर पर ही प्रचारित किया जाता रहा है, लेकिन अंततः वह नीति पूंजीपतियों के हित संवर्धन के लिए ही बनाई गई प्रतीत होने लगती है, इस नई शिक्षा नीति की भी वही कहानी है।

******// दिल्ली में एक फैशन डिज़ाइनर महिला ने अपनी BMW से लोगो को कुचला।

सड़क किनारे Ice-cream बेच रहे 4 लोगो को कुचला।

पूरा मामला CCTV में हुआ कैद।

दिल्ली के पॉश इलाके अमर कॉलोनी का है मामला।

पुलिस ने महिला चालक के खिलाफ मामला किया दर्ज। सभी चारों घायल ice cream विक्रेता अस्पताल में भर्ती।
****//उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमल रानी जी का कोरोना के कारण निधन हो गया है। इस सूचना से मैं बहुत दुखी हूं। मैं उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। भगवान उनके परिजनों और उनके समर्थकों यह दुख सहने की शक्ति दें: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य
***// पवित्र नदियों से जल संग्रह करके अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन समारोह में शामिल होने पहुंचे हैं दो भाई। उन्होंने यह अभियान 1968 से ही शुरू कर दिया था। वह श्रीलंका के 16 स्थानों से मिट्टी भी लाए हैं।
***//जहरीली शराब के कारण पंजाब में जानमाल के नुकसान से दुखी.कैप्टन सरकार को ऐसे माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए तुरंत आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है। इस मामले को तुरंत सीबीआई को सौंप दिया जाना चाहिए क्योंकि पिछले कुछ महीनों से अवैध शराब के मामलों में से कोई भी स्थानीय पुलिस द्वारा हल नहीं किया गया है: दिल्ली के सीएम
****// रक्षाबंधन पर बन रहे ये अद्भुत संयोग, जानें मुहूर्त और सही समय
इस साल रक्षा बंधन पर काफी अद्भुत संयोग बनते नजर आ रहे हैं. सावन के आखिरी सोमवार के साथ श्रावण पूर्णिमा व श्रवण नक्षत्र का महासंयोग बन रहा है. ऐसा संयोग हज़ारों वर्ष में एक बार बनता है. इस रक्षा बंधन पर बन रहे संयोग काफी लोगों के लिए लाभदायक होगा. इन दिन तीन विशेष संयोग बनने पर बहन-भाईयों को विशेष लाभ मिलेंगे. तीन अगस्त को सुबह 6:51 बजे से ही सिद्धि योग शुरू हो रहा है.

यह बार का संयोग काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इसी प्रकार इस दिन प्रात उत्तराषाढ़ा नक्षत्र 7:18 बजे से श्रवण नक्षत्र रहेगा. जो अति उत्तम है. ज्योतिषाचार्या के अनुसार इस साल रक्षाबंधन का पर्व तीन अगस्त को मनाया जाएगा. पूर्णिमा तिथि आरंभ 21:28 (2 अगस्त) व पूर्णिमा तिथि समाप्त- 21:27 (3 अगस्त). जबकि रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त तीन अगस्त को 9:30 से 21:11:21 तक, अपराह्न मुहूर्त 13:46 से 16:26, प्रदोष काल मुहूर्त 19:06 से 21:14 तक रहेगा.

वहीँ आपको बता दें, इस वर्ष 29 वर्ष बाद रक्षाबंधन का पर्व श्रावण के पांचवें और अंतिम सोमवार के दिन पड़ रहा है. इस दिन रक्षाबंधन का शुभ संयोग पड़ रहा है. भद्रा सूर्य की पुत्री है और शनि की बहन, जो इस बार रक्षाबंधन के दिन सुबह 9:29 बजे तक रहेगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भद्रा में शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है. भद्रा की समाप्ति के बाद ही बहन अपने भाई की कलाई पर रखी बांधें. अगस्त की तीन तारीख को सुबह 7:20 बजे तक उत्तराषाढ़ नक्षत्र है और उसके बाद श्रवण नक्षत्र लग जाएगा.

भद्रा काल में राखी बांधना अशुभ-

कई ज्योतिषाचार्य के अनुसार दो अगस्त रात्रि 8:36 से तीन अगस्त सुबह 8:31 बजे तक भद्रा काल रहेगा। इसमें राखी बांधना शुभ नहीं है. रक्षा बंधन के लिए सुबह 9:30 बजे से रात्रि 9:14 तक विशेष मुहुर्त रहेगा. इस दौरान बहन अपनी भाई को किसी भी समय राखी बांध सकेंगी. वहीं ग्रह गोचर की स्थिति अनुसार सूर्य शनि के समसप्तक और गुरु शुक्र का समसप्तक संबंध देश में राजनीतिक टकराव विरोध, हिंसक घटनाओं और युद्ध जैसे वातावरण को लक्षित कर रहे हैं.

राशियों के अनुसार बांधे राखी-

मेष: राशि के लोग लाल रंग की डोरी/राखी बांधें.

वृषभ : चांदी की या सफेद रंग की, मिथुन हरे धागे या हरे रंग की राखी.

कर्क : सफेद, क्रीम धागों से बनी मोतियों वाली राखी.

सिंह : गोल्डन रंग या पीले, नारंगी राखी.

कन्या : हरा या चांदी जैसा धागा या राखी बांधे.

तुला : शुक्र का रंग फिरोजी, सफेद, क्रीम रंग की राखी.

वृश्चिक : इस राशि के भाई के लिए लाल गुलाबी और चमकीली राखी या धागा चुने.

धनु : गुरु का पीताम्बरी रंग की पीली रेशमी डोरी.

मकर : ग्रे या नेवी ब्लू रुमाल से सिर ढकें, नीले रंग के मोतियों वाली राखी.

कुंभ: आसमानी या नीले रंग की डोरी से बनी राखी या डोरी भाग्यशाली रहेगी.

मीन : लाल, पीली या संतरी रंग की राखी बांधे। शुभ रहेगा.
****//प्रयागराज : अयोध्या राम मंदिर के पूजन कार्यक्रम में अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि होंगे शामिल। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भेजा भूमि पूजन में आने का न्यौता। तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने भेजा निमंत्रण पत्र।
*****//उत्तरप्रदेश की योगी सरकार में ब्राह्मणों का उत्पीड़न- प्रभाकर पांडे सपा नेता

इटावा- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ब्राह्मणों का उत्पीड़न करने में लगी है। अपराधियो जैसा काम कर रही है प्रदेश की पुलिस। सपा नेता प्रभाकर पांडे ने प्रेसवार्ता के दौरान प्रदेश सरकार पर ये आरोप लगाए।

उन्होंने कहा कि अपराधियो को पकड़ कर उनकी हत्या कर रही है योगी जी की पुलिस। विकास दुबे के साथियों के एनकाउंटर की जांच होनी चाहिये।

प्रदेश में अपराध चरम पर है और अपराधियों के हौसले बुलंद है। कोरोना काल के बाद सपा उत्पीड़न के खिलाफ सड़को पर उतरेगी। प्रेस वार्ता के दौरान पूर्व मंत्री विनोद यादव कक्का, पूर्व सपा जिलाध्यक्ष राजीव यादव, सपा नेता देवेंद्र त्रिपाठी, दिवाकर पांडे मौजूद रहे।
****// कानपुर ब्रेकिंग :-

कैबिनेट मंत्री कमलारानी वरुण का पार्थिव शरीर पहुँचा कानपुर

परिवार को एम्बुलेंस के भीतर से ही कराये गए अंतिम दर्शन

अंतिम दर्शन के लिए निवास पर पहुँचे विधायक अरुण पाठक, विधायक सुरेंद्र मैथानी ,जिला अध्यक्ष सुनील बजाज

मंत्री जय कुमार सिंह और सांसद देवेंद्र सिंह भोले भी पहुँचे घर

कोविड प्रोटोकॉल के तहत होगा अंतिम संस्कार
****///️अयोध्या- 5 अगस्त को अयोध्या में भव्य आयोजन,

➡प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी जाएंगे,

➡हनुमानगढ़ी में दर्शन करेंगे पीएम मोदी,

➡मंच पर सिर्फ 5 लोग ही मौजूद रहेंगे,

➡पीएम मोदी,सीएम योगी मंच पर रहेंगे,

➡संघ प्रमुख,मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष भी रहेंगे,
******//️राज्यपाल भी मुख्य मंच पर मौजूद रहेंगी,

➡कार्यक्रम में 180 मेहमानों को निमंत्रण,

➡उमा भारती,कल्याण सिंह कार्यक्रम में रहेंगे,

➡वीएचपी के बड़े पदाधिकारी शामिल होंगे,

➡भूमिपूजन के लिए 2 अलग-अलग पंडाल,

➡PM मोदी मुख्य मंच से सम्बोधित करेंगे। |
*****//️लखनऊ/

भारतेन्दु नाट्य अकादमी के कलाकार अनुपम श्याम जी के इलाज के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा

20 लाख की आर्थिक सहायता का एलान

मुख्यमंत्री सहायता कोष से मदद धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी
****//राम लला की पोशाक तैयार हो चुकी है। इसे मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास जी को सौंपा जाएगा। 5अगस्त को प्रधानमंत्री मंदिर का शिलान्यास करेंगे। उन्होंने खुद कई बार कहा है कि जिस चीज का वो शिलान्यास करते हैं उसका उद्घाटन भी करते है: पंडित कल्कि राम अध्यक्ष रामादल ट्रस्ट, अयोध्या
****//Amit Shah
@AmitShah

कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मेरी तबीयत ठीक है परन्तु डॉक्टर्स की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूँ। मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जाँच करवाएं।
****//अयोध्या- अयोध्या में भूमि पूजन को लेकर सुरक्षा कड़ी,

➡भूमिपूजन स्थल पर जाने के लिए विशेष कार्ड,

➡प्रवेश के लिए विशेष कार्ड का होना जरुरी,

➡सिक्योरिटी कोड के स्कैनिंग के बाद होगी इंट्री,

➡एक बार प्रवेश के बाद दोबारा प्रवेश नहीं मिलेगा,
****//ब्रेकिंग न्यूज गोरखपुर

सर्पदंश से चाचा की मौत, भतीजे की हालत गंभीर

गुलरिहा थाना अंतर्गत सरहरी चौकी क्षेत्र के ठाकुरपुर नंबर एक टोला सेवई निवासी दीपू निसाद व उसके भतीजे अजीत को शनिवार की रात में 11 बजे के करीब दरवाजे पर सोते समय जहरीले सांप ने डस लिया। गोरखपुर के एक निजी हॉस्पिटल में इलाज के दौरान रविवार सुबह दीपू की मौत हो गयी व उसके भतीजे की हालत गंभीर बनी है।

ठाकुपुर नंबर एक टोला सेवई निवासी दीपू निसाद पुत्र पारस निसाद (25) भतीजा अजीत निसाद पुत्र रामनरायन निसाद के साथ दरवाजे पर सो रहा था रात में 11 बजे के करीब जहरीले सांप ने दोनों डस लिया। आनन फानन में परिवार वाले दोनो को इलाज के लिए गोरखपुर ले गए।गोरखपुर के एक निजी हॉस्पिटल में इलाज के दौरान रविवार की सुबह दीपू की मौत हो गयी।व उसके भतीजे अजीत की हालत मेडिकल कालेज में गंभीर बनी हुई है।दीपू प्राइवेट स्कूल में शिक्षक था उसकी अभी शादी नही हुई थी।
****// भाजपा के लिए आज एक के बाद एक बुरी खबर

आगरा- भाजपा विधायक योगेंद्र उपाध्याय को कोरोना, योगेंद्र उपाध्याय कोरोना पॉजिटिव निकले, जांच मे विधायक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, कुछ दिन पहले BJP के मुख्य सचेतक बने थे, विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक बने थे , आगरा पहुंचने पर भव्य स्वागत कराया था।
****//️कौशाम्बी

जिले में 24 घण्टे में मिले कोरोना पॉजिटिव के 18 मरीज। जिले में अब तक कुल मरीजो की संख्या 374, जिसमे से 292 मरीज हुए स्वस्थ। 04 मरीज की हो चुकी है मौत। 78 मरीज अभी जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती। सीएमओ पीएन चतुर्वेदी ने दी जनाकारी।
ड्रोन कैमरे से पल पल की जानकारी लेते रहे थानाध्यक्ष राकेश तिवारी

कौशाम्बी में रक्षाबंधन बकरीद पर्व को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन राविवार को सुबह से ही सतर्क रहा न सिर्फ ईदगाह और मस्जिदों के आसपास पुलिस बल की मुस्तैदी रही बल्कि रक्षाबंधन के त्यौहार को लेकर चौराहों पर लगी भीड़ को ड्रोन कैमरे के माध्यम से जायजा लेते रहे शांतिपूर्वक त्योहार मनाया जाए अफसरों ने भ्रमण करते हुए हालात पर नजर बनाए रखे कड़ा कोतवाली इलाके में ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की गई सुरक्षा की दृष्टि से अति संवेदनशील गांव में बकरीद को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने मजबूत तैयारी


****//Unnao- खंड शिक्षा अधिकारी ने की आत्महत्या।
कानपुर में तैनात खंड शिक्षा अधिकारी सुरेश चंद्र की कोरोना रिपोर्ट आई है पॉजिटिव।रिपोर्ट आने के बाद ही सदमे में उठाया कदम।शहर के कल्याणी देवी मोहल्ले में रहते हैं सुरेश चंद्र।
[8/2, 19:05] कौशांबी- आम की बगिया में मिला युवक का शव,फांसी के फंदे से लटकता मिला शव,पिपरी इलाके के गिरिया खालसा की घटना।
[ यूपी भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी कोरोना वायरस से संक्रमित

लखनऊ। तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण से अब उत्तर प्रदेश में और भयावह स्थिति होने लगी है। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण रविवार सुबह योगी आदित्यनाथ सरकार में प्राविधिक शिक्षा मंत्री कमलरानी वरुण के निधन का निधन हो गया। शाम को सूचना आई कि उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 3,953 नए मामले मिले हैं।

यूपी भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने रविवार शाम को ट्वीट कर कहा कि ‘मुझे कोरोना के शुरुआती लक्षण दिख रहे थे, जिसके चलते मैंने अपनी कोविड-19 की जांच कराई। जांच में मेरी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। मुझसे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से मेरा निवेदन है कि वे गाइडलाइन के अनुसार स्वयं को क्वारंटाइन कर लें और आवश्यकता अनुसार अपनी जांच करा लें। स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि डॉक्टर की सलाह पर मैं वर्तमान में अपने आवास पर होम क्वारंटाइन हूं। मेरा सभी प्रदेश्वासियों से निवेदन है कि पूरी सावधानी बरतें और सरकार की गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें।

उत्तर प्रदेश में जैसे-जैसे जांच में तेजी आई है, कोरोनो वायरस से संक्रमितों की संख्या भी बढ़ी है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में कोविड-19 के 3,953 नए मामले आए हैं। साथ ही, कोविड-19 के उपचार के बाद संक्रमण से मुक्त हो चुके 1,861 व्यक्तियों को डिस्चार्च किया गया है। प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण व उपचार के लिए टेस्टिंग का कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है। प्रदेश में शनिवार को एक दिन में कुल एक लाख 14 हजार 822 टेस्ट किए गए। यह टेस्ट आरटीपीसीआर, ट्रू-नैट मशीनों तथा रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से किए गए।
***// बस्ती से बड़ी खबर……..

हिन्दू युवा वाहिनी के जिला अध्यक्ष की कोरोना से हुई मौत

सीएम योगी के काफी करीबी माने जाते थे मृतक अज्जू

बस्ती में हिन्दू युवा वाहिनी के जिला प्रभारी थे अज्जू हिंदुस्तानी

हफ्ते भर पहले कोरोना संक्रमण के बाद पीजीआई में थे भर्ती
****// दुर्दांत दूबे के एक और साथी को STF ने किया गिरफ्तार-

IG STF अमिताभ यश ने बताया –

50000 के ईनामी अपराधी रामसिंह यादव पुत्र छोटेलाल,चौबेपुर निवासी को एसटीएफ टीम द्वारा गिरफ्तार किया गया…

×××××

कानपुर पुलिस से गिरफ्तारियां भी नहीं हो पा रहीं हैं,STF इज़्ज़त बचा रही है..

टिप्पणी करे

INDAPUR DARSHAN...

इंदापूर शहर परिसरातील व महाराष्ट्रातील राजकीय सामाजिक कृषी औद्योगिक माहिती देणारे न्यूज ,,

Rail Duniya

Big Ideas in Smart Pack

DW Samachar

आपका विश्वास

Apana bazaar

Shri Pabuji Maharaj Enterprise a Online Store

News Junction

कृपया ध्यान दें ख़बरें आ रही हैं

अथाई

सम्वाद का सामाजिक मंच : कला, साहित्य और लोकनीति

News in india

happening India

jalaun times

सच का सफर

Baithak (Living Concert) by Kunal Jain

Personal Thoughts, Pictures and Poetry

जमशेदपुरटेनमेंट

Trending Infotainment from Jamshedpur

मुलतापी समाचार

सच का प्रवाह

कमल काव्य सरोवर

साहित्य गंगा

The Review

The view point

Design a site like this with WordPress.com
प्रारंभ करें